how to use data pager control tool in Asp.net with C#

नमस्कार दोस्तों आज हम ASP.Net के एक खास Tool के बारे में पढ़ेंगे जिसका नाम है Data Pager Control Tool इसका प्रयोग List View Tool में Page Show करने के लिए किया जाता है । इसका पूरा करने के लिए हमें List View Tool की जरुरत होगी बिना इस Tool के हम इसे उपयोग नही कर सकते है। तो जानते है की इस Tool को अपनी Website में कैसे प्रयोग में लाते है। 
सबसे पहले हम एक New Project बनाते है और उसका Default.aspx page Open करते है। इस Page में हम एक Data Pager Tool लेते है। और इस पर Right Click करके इसकी Property Set करते है। 
अब एक List View Control Tool लेते है और इसकी Property Set करते है। अब हम इस Tool को SQL Server से Connect करते है। Data से Connect करने के बाद हम Data Pager Tool को List View Tool से Connect करते है। 


अब हम Data Pager Tool पर Right Click करके उसकी Property Set करते है। Data Pager Tool की दो Important property है सबसे पहली है page size. हमें यह तय करना है की हमें यह Data कितने Pages में चाहिए। और दूसरी है pagedcontrol id इसमें हमें यह select करना की हमें यह Tool किस Tool से Connect करते है। 
इसमें हम List View Tool Select करते है। 


अब अंत में हम अपने Project को रन करते है और देखते है की  द्वारा लिया गया Data Pager Tool ठीक से काम  रहा है की नही।  


दोस्तों मेने इस विधि की एक वीडियो भी बना कर Upload कर रखी है आप इसमें देख कर सिख सकते है। इस विधि सम्बंधित आपका कोई सवाल हो तो  मुझे Comment करके जरूर बताये। 


Post a Comment

0 Comments